‘केजरीवाल जी, आपको दिल्ली की जनता के कल्याण में जरा भी दिलचस्पी नहीं’

‘केजरीवाल जी, आपको दिल्ली की जनता के कल्याण में जरा भी दिलचस्पी नहीं’

सेहतराग टीम

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस दावे को शनिवार को खारिज कर दिया कि दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य योजना केन्द्र की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत’ योजना से 10 गुनी बड़ी और व्यापक है।

केंद्रीय मंत्री कहा कि इससे यह भी जाहिर होता है कि दिल्ली की जनता के कल्याण में मुख्यमंत्री को जरा भी दिलचस्पी नहीं है। 

वर्धन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को दूसरा पत्र लिखा है। दरअसल, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच टकराव का एक नया मुद्दा बन गया है।

मुख्यमंत्री ने इस योजना को शहर में लागू करने से इनकार कर दिया है। इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री के पत्र लिखने के बाद केजरीवाल ने शुक्रवार को अपने जवाब में कहा कि दिल्ली सरकार ने नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा लागू की है, इसलिए केंद्र की योजना लागू करने की जरूरत नहीं है।

इस पर वर्धन ने पलटवार करते हुए कहा कि आप सरकार की सभी ‘फैंसी योजनाएं जिसमें ‘यूनीवर्सल कवरेज हेल्थ स्कीम’ भी शामिल है, अभी भी ड्रॉइंग बोर्ड पर पड़ी हुई है और यह साढ़े चार साल बाद भी लागू किए जाने के इंतजार में हैं। 

उन्होंने लिखा है,‘...केजरीवाल जी मुख्यमंत्री के तौर पर आपका कार्यकाल समाप्त होने वाला है। आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए आपने एक के बाद एक ऐसी अजीब योजनाएं ला कर लोगों को बेवकूफ बनाना शुरू कर दिया है, जो कभी शुरू ही नहीं होंगी।’ 

वर्धन ने अपने पत्र में लिखा, ‘आपके मोहल्ला क्लीनिक बेहद फ्लॉप साबित हुए और दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में मरीज की देखभाल का जो हाल है, वह हम सब देख ही रहे हैं।’ अपने पत्र में केंद्रीय मंत्री ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री आयोग्य योजना के कई फायदे भी गिनाए हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।